Motivational Speech in Hindi – प्रेरणादायक भाषण हिंदी में

हर इंसान के जीवन में कभी नहीं कभी एक ऐसा समय आता है जब वो इंसान बिल्कुल अकेला और अपनी जिंदगी से निराश हो जाता है। इस समय इंसान को कुछ भी समझ में नहीं आता है कि वह क्या करें।

अगर इस समय उस व्यक्ति के पास कोई उम्मीद की किरण नहीं होती है, तो वह गलत कदम उठाने पर मजबूर हो जाता है, परंतु यदि कोई व्यक्ति उसे नई उत्साह और उमंग से भर दे तो जीवन में उसे किरण दिखाई देने लगती है और उसके जीवन में एक नया लक्ष्य एक नई उम्मीद जाग जाती है और इसके लिए हमें किसी न किसी के द्वारा मोटिवेशन की आवश्यकता होती है।

आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको विभिन्न तरह के मोटिवेशन स्पीच बताएंगे हो सकता है स्पीच कि आपको अपने जीवन में आवश्यकता हो या फिर यह भी हो सकता है कि आपको यह स्पीच अपने स्कूल, अपने मित्र कहीं या कही और देनी हो।

आज की हमारी इस स्पीच में हम आपको ऐसी ऐसी प्रेरणादायक बातें बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप अपने जीवन में एक नई प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सकते हैं।

तो आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको विभिन्न तरह के स्पीच के बारे में बताएंगे जिनका विवरण कुछ इस प्रकार से motivational speech in hindi for success, Motivational Speech For Students, student motivational speech in hindi, motivational speech in hindi for students, motivational speech for students in hindi यदि आपको इनमें से किसी भी प्रकार की स्पीच की आवश्यकता हो तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, अब हम आपको हमारे पहले स्पीच से रूबरू करवाते हैं।

Motivational Speech in Hindi - प्रेरणादायक भाषण हिंदी में
Motivational Speech in Hindi – प्रेरणादायक भाषण हिंदी में

motivational speech in hindi for success

दोस्तों क्या आपको असल में पता है कि मोटिवेशन का मतलब क्या होता है? आप मे से बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि मोटिवेशन का मतलब क्या होता है।

मोटिवेशन का मतलब सिर्फ वही लोग बता सकते हैं जो कि आप अपने जीवन में सक्सेस हो चुके हैं या सक्सेस होने की तैयारी कर रहे हैं और वह आगे चलकर सक्सेस भी हो जाएंगे।

Motivation का मतलब होता है कि किसी के भी अंदर किसी भी चीज के प्रति उसके अंदर कुछ चीज की जागरूकता को बढ़ाना। आप चाहे तो किसी की भी अंदर मोटिवेशन जगा सकते हैं।

और यह कार्य आसान नहीं होता है। जिंदगी में सब कुछ हासिल करने की इच्छा किसको नहीं होती है, आगे रहने की इच्छा किसको नहीं होती है, पैसा कमाने की इच्छा किसको नहीं होती, लेकिन आज हम चाहते हैं कि आपकी सबसे लास्ट में हो, उस लिस्ट में जिसका नाम है हार मानने वाले लोग।

मोटिवेशन से आप किसी भी चीज में रुचि लाने का कार्य कर सकते है। मोटिवेशन एक ऐसा चीज होता है कि अगर वह आपके भी अंदर आ जाए तो आप किसी भी चीज को कहीं पर भी करने में सफल हो जाते हैं।

मोटिवेशन को पाने के लिए बहुत ही ज्यादा कठिन परिश्रम करने की जरूरत पड़ती है। मोटिवेशन किसी भी छात्र के अंदर एक बहुत ही बड़ा भूमिका निभाता है। क्योंकि यह दर्शाता है कि वह स्टूडेंट आगे चलकर किस कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है।

Motivation तब कार्य करता है जब आप अपने लक्ष्य से भ्रमित हो जाए, तब यह मोटिवेशन आप को सही दिशा में ले जाने का कार्य करता है। और हां हम आपको बता दें कि मोटिवेशन को बनाया नहीं जा सकता बल्कि उसे उसी इंसान के अंदर से ही जागृत किया जाता है।

अगर आज मैं 100 लोगों से कहो कि कल आप लोगों को 4:00 बजे उठना है, अगर वह 100 बंदे राजी भी हो जाए परंतु होगा यह कि उनमें से सिर्फ 80 बंदे ही उठेंगे, दूसरे दिन क्या होगा उससे भी कम बंदे, उठेंगे तीसरे दिन उससे भी कम, चौथे दिन उससे भी कम, पर जो आदमी आखिरी दिन उठेगा वही व्यक्ति अपने जीवन में चुने हुए लक्ष्य को पाकर रहेगा।

उस व्यक्ति ने चाहे जो भी लक्ष्य चुना हो वह व्यक्ति उस लक्ष्य को पाकर रहेगा और यही रीजन है कि दुनिया जिस व्यक्ति को सबसे लास्ट में रखती है, वही व्यक्ति जिंदगी की रेस में सबसे आगे होता है और इसी वजह से उस व्यक्ति को उसके लाइफ में सब कुछ मिल जाता है जो बाकी लोगों को नहीं मिलता ।

वही 1% लोग अपने लक्ष्य को हासिल कर लेते हैं, जो अपने 99% सुखों का त्याग करते हैं, 100% तो कोई नहीं होता है परंतु पर बनने का इरादा 100% होता है।

जिंदगी में कुछ भी छोड़ने की हिम्मत कर लेना मगर हिम्मत छोड़ने की हिम्मत कभी मत करना, जिंदगी में कभी भी किसी भी हार को गले लगा लेना लेकिन हिम्मत हारने की हार को कभी गले मत लगाना।

यदि आपको दुनिया के 1% लोगों में आना है तो आपको उस माइंडसेट से निकलना होगा, जिसमें आप के अगल-बगल के 99% लोग फंसे हुए है।

जिस व्यक्ति ने ठान लिया कि इस काम को करना है तो करना है, चाहे हासिल कर पाऊं या ना कर पाऊं वह बात की बात है अभी की बात सिर्फ इतनी है, जिस काम में मैं इतने दिन से लगा हूं जो टारगेट लेकर मैं बैठा हूं, उस टारगेट के इरादे को घुटने टेकने नहीं दूंगा और जिनके इरादे घुटने नहीं टेकते हैं वही लोग अपनी जिंदगी में सक्सेस हो पाते हैं।

तो उठये और अपना एक मजबूत इरादा बनाइए और अपनी जिंदगी को अपनी सक्सेस की ओर बढ़ाइए।

Motivational Speech For Students

आज कल के स्टूडेंट पढ़ाई से दूर होते चले जा रहे हैं और इस समय हमारी जो हालात हैं, उनकी वजह से भी हमारी शिक्षा व्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ रहा है और इसके कारण आज Students पढ़ाई से कोसों दूर हो चुके हैं और Students को एक मोटिवेशन की आवश्यकता है।

Motivational Speech For Students
Motivational Speech For Students

मोटिवेशन उन्हें कोई भी दे सकता है, यदि उन स्टूडेंट्स में से किसी भी Students को मोटिवेट करने के लिए मोटिवेशन स्पीच को खोज रहे हैं, तो स्पीच सिर्फ आपके लिए ही है।

इस स्पीच में हम आपको यह बताएंगे कि आप Students को किस तरह से मोटिवेट कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको कुछ हेल्पिंग कीवर्ड्स के जरिए मोटिवेशन स्पीच फॉर स्टूडेंट्स के बारे में बताते हैं जो हेल्पिंग कीवर्ड्स कुछ इस प्रकार से हैं Motivational Speech For Students, student motivational speech in hindi, motivational speech in hindi for students, motivational speech for students in hindi.

स्टूडेंट की लाइफ में जाने कितने सारे प्रॉब्लम्स होते हैं और उनको उन सभी प्रॉब्लम को छोड़कर स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होता है, जिसे आजकल के स्टूडेंट्स नहीं कर पाते हैं।

वह अपनी सभी परेशानियों को हल करने में तो लगे रहते हैं परंतु अपनी पढ़ाई को न करने की परेशानी को हल नहीं कर पाते हैं और आगे चलकर पछताते हैं। होता यह है की स्टूडेंट लाइफ में हमारे पास दो चॉइस होती हैं, एक पढ़ने की, और एक ना पढ़ने की अगर हम पढ़ेंगे तो आगे चलकर हमारा भविष्य अच्छा होगा अगर हम नहीं पड़ेंगे तो हमारा क्या भविष्य होगा यह कोई नहीं तय कर सकता है।

अगर एक Student को अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है, कभी किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए क्योंकि मंजिल सिर्फ उन्ही को मिलती है जो अपने पैरों पर खड़े होते हैं ना कि दूसरों के सहारे।

एक स्टूडेंट को कभी भी उन बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए जो लोग उनकी पीठ पीछे करते हैं किसी ने क्या खूब कहा है कि तैयारी इतनी खामोशी से करो की सफलता तहलका मचा दे। कहने का मतलब यह है कि लोग आपके पीठ पीछे चाहे जो कुछ भी कहे आप अपनी तैयारी करते रहिए और तैयारी इस तरह से करिए कि जब आप का रिजल्ट निकले तो लोग देख कर हैरान हो जाए।

अगर एक स्टूडेंट के अंदर लड़ने की क्षमता है तो वह जीत सकता है। यदि वह स्टूडेंट सोया हुआ है, डरा हुआ है, तो वह कुछ भी नहीं कर सकता है।

एक स्टूडेंट को सोचना है कि उसकी जिंदगी का लक्ष्य क्या है परंतु यदि स्टूडेंट बिना कोई लक्ष्य चुने पढ़ाई करेगा तो स्टूडेंट आगे चलकर कुछ भी नहीं कर पायेगा इसलिए कुछ भी करने से पहले अपना एक लक्ष्य बनाइए कि आप यह कार्य किस लिए कर रहे हैं, इस कार्य को करने के बाद आपको क्या फल मिलेगा, यह सब सोचने के बाद ही एक स्टूडेंट को कोई भी कार्य करना चाहिए।

हजार ऐसी वजह है जिनसे आप पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं पर उन हजारों में एक ऐसा वजह ऐसी भी होगी जिससे आप पढ़ सकते हैं, इसलिए आप उस एक वजह को ढूंढिए जो आपको पढ़ने का एक नया उत्साह दे।

आप उन सभी चीजों की तरफ देखते हैं जो आपके पास नहीं है और आप ही मन में यह सोचते हैं कि आपकी किस्मत कितनी ख़राब है पर आप उनको देखिए जो आप से नीचे और वह आपको देखकर सोचते हैं कि उनकी किस्मत कितनी बुरी है। इसलिए आपके पास जो है उसी में ही कुछ करके दिखाइए, कुछ बनकर दिखाइए।

यदि आप खुद की कमिटमेंट को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों आप जहां हैं उस जगह कभी ना कभी कोई और भी रहा होगा। जैसे-आप देख रहे हैं कि एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स भी कभी आपकी तरह एक बालक ही थे, पर वह एक बालक से आज कहां से कहां पहुंच गए हैं।

क्योंकि वह अपने जीवन में निरंतर परिश्रम करते रहे हैं और यही परिश्रम उन्हें आज कहां से कहां तक लेकर पहुंच गई है।

किसी भी इंसान के अंदर एक न एक अच्छी खूबी होती है, जिससे अगर वह पहचान जाए तो वह उसे निखार सकता है, बस उसे वह अपनी खूबी को निकालना है।

जैसे में हम फेसबुक के ओनर मार्क ज़ुकेरबर्ग के बारे में बात कर ले रहे हैं। दोस्तों आप जिस फेसबुक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, इस व्यक्ति ने ही उसे बनाया है।

जिस उम्र में आप खेल कूद रहे होते हैं वह अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए परिश्रम कर रहे थे। पर आप मेसे कुछ ही लोग होते हैं कि जो परिश्रम करते है। पर यह अपने जीवन में इतने ही लक्ष्य को लेकर निर्धारित थे कि जब इनकी खेलने कूदने की उम्र थी तब यह किताबों से बड़ा लगाव रखते थे, और उन्हें यही लगाव उन्हें बहुत आगे ले कर चली गई पर दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप भी अपने जीवन में निरंतर परिश्रम करते रहे तो आप भी अपने जीवन में एक न एक दिन जरुर सफल हो कर दिखाएंगे।

जिंदगी में सिर्फ सफल ही ना होना अच्छी बात नहीं होती है असली सफलता तब काम आती है, जब कोई आपके बड़े बुजुर्ग आप पर नाज करते हो, तब उसे ही असली सफलता कहते हैं।

एपीजे अब्दुल कलाम का नाम कौन नहीं जानता है भारत में ऐसा कोई नहीं है जिसे इस महापुरुष का नाम याद न हो।

यह जब पैदा हुए थे तब इनके जीवन में बहुत कठिनाइयां हुई थी। यहां तक की जीवन में पढ़ाई के लिए भी बहुत संघर्ष करना पड़ा।

पर आजकल के नौजवान कहां यह सब करने के लिए तैयार हो पाते हैं। आजकल के नौजवान अपने जीवन में संघर्ष करना चाहते ही नहीं क्योंकि यह चाहते नहीं की हमारे जीवन में भी कुछ परेशानियां हो जिनके द्वारा यह कुछ प्राप्त कर सकें।

दोस्तों एपीजे अब्दुल एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश प्रेम में समर्पण कर दिया।

बहुत ही कम लोग होते हैं जिन्हें अपने जीवन में संघर्ष करना पड़ता है। तो दोस्तों अगर आपके भी जीवन में आगे चलकर कभी भी कोई संघर्ष आए तो उससे पीछे मत हटियेग और उसका डटकर सामना करिएगा।

आप जिंदगी में कभी कामयाब नहीं होंगे जब सूरज आपको जगाएगा,
आप जिंदगी में फतह हासिल करोगे, जब आप खुद सूरज को जगाओगे।

कहते नहीं बनता, कुछ करना पड़ता है।
भुलाकर सारी मुश्किलों को अपनी जिद पर अड़ना पड़ता है,
इतना आसान नहीं है सपनों का हकीकत हो जाना, इतना आसान नहीं है सपनों का हकीकत हो जाना,

कभी दुनिया से तो कभी खुद से लड़ना पड़ता है।

निष्कर्ष

तो इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि कैसे कोई इंसान अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ सकता है। और उसी के साथ साथ हमने आपको बेस्ट मोटिवेशन स्पीच फॉर स्टूडेंट्स के बारे में भी बताया है। इसके साथ ही हमने आपको motivational speech in hindi for success, Motivational Speech For Students, student motivational speech in hindi, motivational speech in hindi for students, motivational speech for students in hindi के बारे में भी बताया।

तो दोस्तों हमें आशा है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी।

Leave a Comment